एयर इंडिया हादसे की जांच का फोकस विमान के कप्तान की कार्रवाईयों पर है, वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट।

एयर इंडिया हादसे की जांच का फोकस विमान के कप्तान की कार्रवाईयों पर है, वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट।


एयर इंडिया की फ्लाइट के पायलटों के बीच कॉकपिट में हुई बातचीत की रिकॉर्डिंग से संकेत मिला है कि कप्तान ने विमान के इंजनों तक ईंधन की आपूर्ति काट दी थी, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बुधवार को यह रिपोर्ट दी।

अखबार ने इस रिपोर्ट में उन लोगों का हवाला दिया है जो 12 जून को अहमदाबाद, भारत में हुई दुर्घटना की अमेरिकी अधिकारियों द्वारा की जा रही शुरुआती जांच से परिचित हैं। इस दुर्घटना में 260 लोगों की मौत हो गई थी।

रिपोर्ट के अनुसार, बोइंग 787 ड्रीमलाइनर को उड़ा रहे फर्स्ट ऑफिसर ने अधिक अनुभवी कप्तान से पूछा कि उन्होंने रनवे से उड़ान भरते ही ईंधन स्विच को "कटऑफ" पोजिशन में क्यों कर दिया

इस दुर्घटना में शामिल दो पायलट थे – कैप्टन सुमीत सभरवाल और फर्स्ट ऑफिसर क्लाइव कुंदर, जिनके पास क्रमशः 15,638 घंटे और 3,403 घंटे की कुल उड़ान अनुभव था।

भारत की विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB), नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA), नागरिक उड्डयन मंत्रालय, बोइंग और एयर इंडिया ने वॉल स्ट्रीट जर्नल की इस रिपोर्ट पर रॉयटर्स के सवालों का तुरंत कोई जवाब नहीं दिया।

शनिवार को AAIB द्वारा जारी की गई प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया कि ईंधन स्विच उड़ान भरने के ठीक बाद एक-एक सेकंड के अंतराल पर "रन" से "कटऑफ" स्थिति में बदल गए थे, लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया गया कि वे कैसे बदले।

रिपोर्ट में कहा गया कि कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में एक पायलट को दूसरे से यह पूछते हुए सुना गया कि उसने ईंधन की आपूर्ति क्यों काटी। जवाब में दूसरे पायलट ने कहा कि "उसने ऐसा नहीं किया।"

ईंधन की आपूर्ति बंद होने के कारण इंजनों की शक्ति घटने लगी और विमान ऊंचाई खोने लगा। जैसे ही विमान ज़मीन से उठा, सीसीटीवी फुटेज में दिखा कि रैम एयर टरबाइन (एक बैकअप पावर स्रोत) सक्रिय हो गया, जो संकेत देता है कि इंजनों की शक्ति चली गई थी।

क्रैश साइट पर दोनों ईंधन स्विच "रन" स्थिति में पाए गए और रिपोर्ट के अनुसार, दुर्घटना से पहले दोनों इंजनों के फिर से स्टार्ट होने के संकेत भी मिले थे।

सोमवार को एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन ने एक आंतरिक ज्ञापन में कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट में कोई तकनीकी या रखरखाव संबंधी खराबी नहीं पाई गई और आवश्यक सभी रखरखाव कार्य समय पर किए गए थे।

AAIB की प्रारंभिक रिपोर्ट में बोइंग या इंजन निर्माता GE के लिए कोई सुरक्षा सिफारिश नहीं दी गई थी।

रिपोर्ट जारी होने के बाद, अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) और बोइंग ने निजी तौर पर एक सूचना जारी की जिसमें कहा गया कि बोइंग विमानों में ईंधन स्विच लॉक सुरक्षित हैं, जैसा कि रॉयटर्स द्वारा देखे गए एक दस्तावेज़ और मामले की जानकारी रखने वाले चार सूत्रों ने बताया।

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